जिले के नवमतदाताओं के लिए 2024 एक विशेष वर्ष

CRIME INDIA NEWS

JAN 26 -2024, 02:36 PM

भंडारा:  युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पिछले 14 वर्षों से मनाया जा रहा है लेकिन 2024 नए मतदाताओं के लिए एक विशेष वर्ष है क्योंकि इस वर्ष लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनाव होने वाले हैं. वोट देने का अधिकार एक मौलिक अधिकार है और अधिक से अधिक पात्र नए मतदाताओं ने अपना नाम पंजीकृत कर अपने अधिकारों का प्रयोग करना चाहिए ऐसी अपील कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी योगेश कुंभेजकर ने की. वे स्थानीय नूतन कन्या जूनियर कॉलेज में 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम के अध्यक्षीय भाषण में बोल रहे थे. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव बीजू गवारे, अंतर्राष्ट्रीय एथलीट और चुनाव राजदूत योगेश घाटबांधे, उप-जिला निर्वाचन अधिकारी प्रशांत पिसाल, एसडीएम भंडारा गजेंद्र बालपांडे, माध्यमिक शिक्षाधिकारी और स्वीप (SVEEP) नोडल अधिकारी रवींद्र सलामे, भंडारा तहसीलदार वनिता लांजेवार, तहसीलदार तुमसर बाबासाहेब टेढ़े, प्राचार्य नीलू तिडके और न्यू गर्ल्स स्कूल संस्था सचिव शेखर बोरसे मंच पर उपस्थित थे.

पहले आयु थी 21, अब घटकर हो गई 18

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि बीजू गवारे ने कहा कि, पहले मतदाता की पात्रता आयु 21 वर्ष थी, लेकिन 1988 में इसे घटाकर 18 वर्ष कर दिया गया. 25 जनवरी भारतीय चुनाव आयोग (ECI) का स्थापना दिवस है, जो 1950 में अस्तित्व में आया और 2011 से इस दिन को पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है. 2024 की थीम है ‘मतदान जैसा कोई दूसरा काम नहीं, वोट जरूर डालेंगे

इस अवसर पर गणमान्य अतिथियों द्वारा जिला रंगोली प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये गये तथा स्वीप टीम को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर एवं गणमान्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित किया और निर्वाचन साक्षरता क्लब (इलेक्टोरल लिटरसी क्लब) का उ‌द्घाटन किया. नवमतदार छात्रा साहिली झंझाड़े ने मतदान के अधिकार पर लिखी कविता प्रस्तुत की. नूतन कन्या स्कूल की टीम ने ‘मतदार राजा जागो’ थीम पर और बेसिक उच्च प्राइमरी स्कूल की टीम ने ‘मतदान को चलों’ थीम पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया. इस अवसर पर जूनियर कॉलेज के नये मतदाताओं को कलेक्टर योगेश कुंभेजकर द्वारा सम्मानित किया गया, कार्यक्रम की प्रस्तावना प्राचार्य नीलू तिडके, संचालन लीना चिचमलकर और धन्यवाद ज्ञापन रोहिणी मोहरिल ने किया. गीतों ने बांधा समां – कार्यक्रम के दौरान सुभाष घई फाउंडेशन के सहयोग से चुनाव आयोग द्वारा निर्मित गीत ‘मैं भारत हूं- हम भारत के वोटर हैं’ भी प्रस्तुत किया गया, जबकि कार्यक्रम का समापन मिलिंद इंगले के मराठी गीत ‘ये पुढे, मतदान कर’ के साथ हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.