AI से बना रश्मिका मंदाना का फेक वीडियो वायरल

CRIME INDIA NEWS

NOV 06-2023, 05 :35 PM 

रश्मिका मंदाना का एक फेक वीडियो सामने आया है, जिसे AI के जरिए बनाया गया। वीडियो में देखा गया है कि एक महिला लिफ्ट में एंट्री लेती है, जिसका चेहरा हूबहू रश्मिका जैसा है। उस महिला के चेहरे को AI के डीपफेक टेक्नोलॉजी की मदद से बिल्कुल रश्मिका जैसा बना दिया गया है।

इस वीडियो के सामने आने के बाद अमिताभ बच्चन फिल्म गुडबाय की अपनी को-स्टार रश्मिका के सपोर्ट में उतरे हैं। उन्होंने जल्द ही दोषियों के खिलाफ लीगल एक्शन की मांग की है। बिग बी के साथ फैंस भी रश्मिका के सपोर्ट में खड़े हैं। वहीं इस वीडियो के सामने आने पर एक्ट्रेस का भी बयान सामने आया है।

रश्मिका के अलावा कई लोग साइबर क्राइम का शिकार हो चुके हैं। AI के बढ़ते इस्तेमाल से ऐसी घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं।

इस चीज के बारे में बात करने से दुखी हूं- रश्मिका
बिग बी और फैंस के बाद रश्मिका ने भी इस वीडियो पर अपना रिक्शन दिया है। इंस्टग्राम पर स्टोरी शेयर कर उन्होंने लिखा है- मेरे डीपफेक वीडियो, जो ऑनलाइन फैलाए जा रहे हैं, उसके बारे में बात करते और उसे शेयर करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है।

ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ केवल मेरे लिए ही नहीं, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है, जो इस टेक्नोलॉजी के मिस यूज की वजह से खतरे में आ गए हैं।

आज एक महिला और एक एक्ट्रेस के तौर पर मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की आभारी हूं जो मेरे प्रोटेक्शन सिस्टम हैं। अगर मेरे साथ ऐसा तब होता जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, तो मैं सचमुच सोच भी नहीं सकती कि मैं इस सिचुएशन से खुद को कैसे बाहर निकाल पाती।

इससे पहले कि हममें से अधिक लोग इस तरह की फेक चीजों से प्रभावित हों, इस पर जल्द से जल्द पर एक्शन लेने की जरूरत है।

जर्नलिस्ट अभिषेक की पोस्ट से सामने आया ये मामला
ALT न्यूज के जर्नलिस्ट अभिषेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस फेक वीडियो को अपलोड किया था। इस वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा था- भारत में डीपफेक से निपटने के लिए लीगल एक्शन की जरूरत है। आपने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का ये वायरल वीडियो सोशल मीडिया हैंडल पर देखा होगा, पर ये जारा पटेल नाम की महिला का डीपफेक वीडियो है।

अभिषेक ने आगे बताया, ओरिजनल वीडियो जारा पटेल नाम की ब्रिटिश इंडियन लड़की की है, जिसके इंस्टाग्राम पर 415K फॉलोअर्स हैं। ये वीडियो जारा ने अपने इंस्टाग्राम पर 9 अक्टूबर को अपलोड किया था।

बिग बी ने की लीगल एक्शन की मांग
अभिषेक के इस पोस्ट को री-ट्वीट करके अमिताभ बच्चन ने लिखा- हां कानूनी एंगल से ये एक मजबूत मामला है। बिग बी के साथ रश्मिका के फैंस भी इस वीडियो पर सख्त कार्यवाही की मांग कर रहे हैं।

डेब्यू फिल्म में बिग बी के साथ काम किया था
रश्मिका ने अपने बॉलीवुड डेब्यू फिल्म गुडबाय में बिग बी के साथ काम किया था। फिल्म में उन्होंने बिग बी की बेटी का रोल प्ले किया था। दोनों के साथ नीना गुप्ता ने भी स्क्रीन शेयर किया था। हालांकि फिल्म बॉ​क्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी और फेल हो गई थी। एक बड़ी स्टारकास्ट और फैमिली ड्रामा होने के बावजूद फिल्म उम्मीदों पर नहीं टिकी।

वहीं आने दिनों में रश्मिका रणबीर के साथ फिल्म एनिमल में नजर आएंगी। ये फिल्म 1 दिसंबर को सिनेमा घरों में रिलीज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.