1 जनवरी से 6 देशों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी

CRIME INDIA NEWS

DEC 29, 2022 , 6:35 PM

नई दिल्ली :-  भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चीन समेत 6 देशों से आने वाले यात्रियों पर अगले हफ्ते से सख्ती बढ़ाई जाने की तैयारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हॉन्गकॉन्ग, थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले पैसेंजर्स के लिए 1 जनवरी 2023 से निगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

इन पैसेंजर्स को यात्रा से पहले अपनी 72 घंटे पुरानी निगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इधर, आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोरोना की एडवांस तैयारियों को लेकर मनसुख मांडविया और फार्मा कंपनियों के बीच वर्चुअल मीटिंग शुरू हो चुकी है।

द लांसेट रेस्पिरेटरी मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 की बूस्टर डोज पूरी तरह सुरक्षित है। इजराइल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने करीब 5,000 इजरायलियों को स्मार्टवॉच से लैस किया और दो साल उनकी बॉडी की निगरानी की। इनमें से 2,038 को COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज लगी थी।

इसके अलावा टीम ने मैकाबी हेल्थ सर्विसेज के 2 लाख 50 हजार सदस्यों की मेडिकल फाइलों का अध्ययन करके बूस्टर डोज की सुरक्षा जांची। तेल अवीव यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेन यामिन ने कहा- स्मार्टवॉच का उपयोग हार्ट बीट, हार्ट एक्टिविटी में डिफरेंस, नींद, कितने कदम चले और अन्य एक्टिविटीज की निगरानी के लिए किया गया था।

हमने टीके के बाद महत्वपूर्ण परिवर्तन देखे। हमारा अध्ययन बूस्टर डोज के बाद इसे लेने वाले पूरी तरह सुरक्षित हैं। शुरुआत में बूस्टर डोज लेने वाले कुछ लोगों को थकान, सिरदर्द आदि की शिकायत थी, लेकिन दो या तीन दिन के बाद वे अच्छा महसूस करने लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.