सांता क्लॉज कस्बे में घरों की मांग 25 गुना बढ़ी:दूरदराज के राज्यों से लोग यहां बसने आ रहे, क्रिसमस का होमटाउन कहलाता है कस्बा, सांता म्यूजियम व पोस्ट ऑफिस भी

CRIME INDIA NEWS

AWAZ  BHANDARA

Dec 17, 2021, 04:33 PM

दुनिया में एक जगह ऐसी है जहां सालभर क्रिसमस का माहौल रहता है। बात हो रही है अमेरिकी राज्य इंडियाना के ‘सांता क्लॉज’ कस्बे की। सिर्फ नाम ही नहीं इस शहर को क्रिसमस होमटाउन का ताज देने के पीछे वजह भी है। यहां के ज्यादातर कारोबार क्रिसमस पर इस्तेमाल होने वाली चीजों से जुड़े हैं। सांता टॉयज, सांता का कैंडी कैसल, सांता हाउस, सांता क्लॉज म्यूजियम और सांता विलेज भी।

यहां की सड़कों के नाम सिल्वर बेल सर्कल, मिस्टलेटो ड्राइव, डोंडर लेन, मैन स्टेम और क्रिसमस बुलेवर्ड रखे गए हैं। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस, टाउन हॉल, सांता लॉज और एक रियल स्टेट एजेंसी के ऑफिस के बाहर सैंट निक की मूर्तियां यहां की पहचान हैं। महामारी के दौर में यहां पर रियल एस्टेट में खासी तेजी दर्ज हुई है।

कस्बे के प्रॉपर्टी मैनेजर क्रिस एंब्स बताते हैं,‘पिछले दो साल में क्रिसमस लेक विलेज में 50 से ज्यादा घर बनाए गए। जबकि इससे पहले साल में दो या तीन बनते थे। अब तो हर माह 20 से 30 पूछताछ होती है। कोषाध्यक्ष केली ग्रीलिच के मुताबिक बीते नवंबर में तो मांग इतनी बढ़ गई कि सिर्फ पांच ही घर बचे थे।

ब्रोकर लिसा गैंगलबेक बताती हैं, कैलिफोर्निया, मिनेसोटा और इलिनॉय से बड़ी संख्या में यहां लोग बसने आ रहे हैं। नैंसी श्वाब 2020 में छुटि्टयां मनाने आईं थी। तभी यहां से लगाव हो गया और उन्होंने आधा एकड़ जमीन ली और घर बनाने की डील की। दंपती ने घर के सामने रखने के लिए सांता का स्टैच्यू खरीदा है।

सांता को लिखे खत यहीं आते हैं, 107 वर्षों से जारी
अब तक सांता को लिखी चिटि्ठयां नॉर्थ पोल जाती हैं। पर असल में सारी चिटि्ठयां सांता क्लॉज पोस्ट ऑफिस में पहुंचती हैं। चीफ एल्फ पैट कोच बताती हैं,‘उनके पिता जिम येलिंग ने 1914 में यह सिलसिला शुरू किया था। यहां करीब 25 हजार चिटि्ठयां आती हैं। 300 एल्फ की टीम रोजाना 2000 जवाब लिखती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.