रिश्ते में नाराजगियां और शिकायतें:तुम प्यार नहीं करते.. और तुम परवाह नहीं करती.. इस टेंशन से बाहर निकलने के 5 तरीके

CRIME INDIA NEWS

AWAZ  BHANDARA

Dec 17, 2021, 4:20 PM

पति-पत्नी के बीच छोटी-मोटी लड़ाइयां और आपसी मतभेद होना आम बात है। इससे न उनके प्यार में कमी आती है, न ही समर्पण में। लेकिन ये खटपट रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल हो जाए, तो घर में कलह की वजह बन सकता है। लगातार होती बहस न सिर्फ सिर्फ दूरियां बढ़ाती हैं, बल्कि कई ऐसी गलतफहमियां का कारण बनती हैं, जो असलियत से कोसों दूर होती है।

जिस रिश्ते में एक-दूसरे के लिए प्यार और विश्वास होना चाहिए उसमें नफरत को जगह देने की गलती न करें। ये करना न सिर्फ आपके मेंटल हेल्थ पर असर डालेगा, बल्कि घर के बाकी सदस्यों को भी परेशान करेगा। इस बारे में हमने बात कि है रिलेशनशिप एक्सपर्ट शिवानी मिसरी साधू से।

इन 5 टिप्स से आसान होंगे ‘रिश्तों के रास्ते’

अपनी बात रखें, सफाई न दें – किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई प्लान है, जिससे पार्टनर सहमत न हो, तो अपनी बात रखिए। कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए सफाई पेश करने, तर्क देने और अपनी बातों को सही साबित करने से बचना जरूरी है।

जो कह दिए, उन शब्दों की जिम्मेदारी लें – किसी छोटी सी बात पर कपल इसलिए भी भिड़ते हैं, क्योंकि उन्हें एक दूसरे के बोलने का तरीका और शब्द चुभ जाते हैं। इसलिए बहस के बाद अलग कमरों में बैठने की जगह सामने जा कर बात कीजिए और पूछिए कि आपके पार्टनर को कौन सी बात सबसे बुरी लगी। उस बुरी बात के लिए माफी मांगने में कोई हर्ज नहीं होना चाहिए।

गुस्सा दिखाया है, प्यार भी जताएं – पति-पति के बीच हुए हर झगड़े का उपाय है प्यार। जब दो लोग किसी बात पर एक मन न बना पाएं, तो नाराजगी जाहिर है। ऐसे में अपनी बात मनवाने के बाद खुश होने या पार्टनर को गलत साबित करने के बजाय उससे प्यार जताएं। ऐसा करने से पार्टनर का मन हल्का होगा।

एक बार सुन तो लीजिए – गुस्से में हम कई ऐसे हरकत कर जाते हैं, जो शांत होने के बाद हमें बुरा महसूस कराती है। इसलिए सामने वाले की बात एक बार पूरी होने दीजिए या फिर शांत होने के बाद उनकी बात और वैसा चाहने की वजह जान लीजिए, इससे पार्टनर का गुस्सा अपने आप कम हो जाएगा।

जिंदगी की क्लास में सीखना है जरूरी – जिस तरह हम स्कूल में एक क्लास क्लियर करने के बाद दूसरी क्लास में आगे बढ़ते हैं, वैसे ही कपल को अपनी गलतियों और झगड़ों से सीखकर आगे बढ़ना चाहिए, जिससे वो गलती रिश्ते में दोबारा न दोहराएं।

इनके अलावा क्वालिटी टाइम स्पेंड करने, पार्टनर की पसंदीदा डिश बनाने, कहीं लॉन्ग ड्राइव या एंटरटेनमेंट के लिए जाने और गिफ्ट देने जैसे छोटी चीजें अपनाकर आप दोनों अपने रिश्ते में पनपी नाराजगी कम सकते हैं। मैं घर चलाती हूं या मैं दफ्तर जाता हूं वाली सोच से निकलकर समझें कि आप दोनों का काम चुनौतियों भरा है और कोई किसी से कम नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.