दुबई में बनेगा एक और भव्य मंदिर:यूएई में बन रहे मंदिर के अंदर भारतीयता और बाहर अरबी संस्कृति झलकेगी, 15 हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति की जाएगी स्थापित

CRIME INDIA NEWS

AWAZ  BHANDARA

Sep 27, 2021, 06:55 PM

यूएई के दुबई में देश का दूसरा हिंदू मंदिर बनने जा रहा है। इसका काम इन दिनों जोरों पर चल रहा है। यह अबूधाबी में बन रहे बीएपीएस हिंदू मंदिर के बाद दूसरा भव्य मंदिर होगा। 82 हजार वर्गफुट में बन रहे इस मंदिर में 15 हिंदू देवी-देवताओं को स्थापित किया जाएगा। यहां एक समय में 1500 से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन करने के साथ आयोजनों में शामिल हो सकेंगे। मंदिर की बाहरी डिजाइन पारंपरिक अरबी डिजाइन मशरबिया से प्रेरित है। यह एक तरह से यूएई के लिए भारत की ओर से धन्यवाद स्वरूप होगा।

मंदिर का पूरा इंटीरियर भारत में बने मंदिरों से प्रेरित होगा। इसका प्रेयर हॉल 5000 वर्गफुट में बनाया जा रहा है। इसमें काले और सफेद पत्थरों का समन्वय होगा। अंदर के पिलर्स की डिजाइन गुजरात के सोमनाथ मंदिर से प्रेरित है। इस मंदिर का शिखर हिंदू मंदिर के नागर शैली के आर्किटेक्चर को ध्यान में रखकर तैयार किया है। मंदिर की कुल ऊंचाई 24 मीटर होगी। बाहरी स्टोन क्लैडिंग के लिए पत्थर सऊदी अरब और जॉर्डन से मंगाए जा रहे हैं।

550 करोड़ रुपए का खर्च आएगा निर्माण पर
मंदिर के जनरल मैनेजर गोपाल कोकानी ने भास्कर को बताया कि मंदिर निर्माण पर 550 करोड़ रुपए खर्च आएगा। पूरी तरह बनने के बाद दुबई की प्रसिद्ध शेख जाएद रोड से मंदिर के शीर्ष का पीतल का शिखर दिखाई देगा। मंदिर परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों और धार्मिक समारोहों के लिए एक बैंक्वेट हॉल, रसोई, एजुकेशन हॉल के अलावा शादियों और विविध आयोजनों के लिए भी जगह रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.